अपने देश के लिए खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है और भारत जैसे देश में टॅलेंट की कोई क्मी नही है. हर खिलाड़ी अनपी पूरी मेहनत लगा देता है की वह अपना डेब्यू भारत के लिए करे परंतु यह सुनेहरा अवसर किसम्मत वालों को ही मिलता है.
जब खिलाड़ी पहली बार अपने देश के लिए खेलता है तब उसे अपने डेब्यू मॅच को लेकर बेह्द चिंता होती है और अछा प्रदर्शन करने का प्रेशर भी  होता है.

आज हम ऐसे खिलाड़िओं की तस्वीरें दिखाएंगे जो आज टीम इंडिया के लिए खेल रहे है और उनकी डेब्यू की भी तस्वीरें आप देखेंगे :

शिखर धवन:

शिखर धवन उर्फ गब्बर के नाम से प्रसिध बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध विशाखापत्तनम वनडे से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. धवन ने अब तक अपने वनडे करियर में 44.45 की औसत से 3779 रन बनायें है. जिस दौरान उन्होंने 11 शतक भी लगाये हैं. शिखर धवन बहुत ही जबरदस्त फॉर्म में हैं और वर्तमान टीम इंडिया के एक जबरदस्त खिलाड़ी हैं

हार्दिक पंड्या:

23 वर्षीय आल-राउंडर हार्दिक पंड्या वर्तमान में दुनिया के सबसे उभरते खिलाड़ी हैं. पिछले कुछ समय में पंड्या ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बेहद शानदार प्रदर्शन किया हैं. यही कारण है, कि पंड्या आज भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी हैं और विराट कोहली के सबसे भरोसेमंद और पसंदीदा खिलाड़ी भी.

रविचंद्रन अश्विन

अश्विन का टेस्ट रिकॉर्ड बेहद शानदार हैं. वर्ष 2010 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 52 मैचो में रिकॉर्ड 292 विकेट हासिल किये हैं. अपने करियर के शुरुआती दिनों में अश्विन को सीमित ओवरों की क्रिकेट का गेंदबाज करार दिया गया. लेकिन नवंबर 2011 में टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू करने वाले अश्विन ने पिछले चार सालों में खुद से जुड़े इस मिथ को गलत साबित कर दिखाया है और रविचंद्रन अश्विन मौजूदा समय में दुनिया के सबसे सफ़ल स्पिनरों में से एक हैं.

रविन्द्र जडेजा

रविन्द्र जडेजा ने वर्ष 2009 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. रविन्द्र जडेजा ने 32 टेस्ट मैचो में 155 विकेट हासिल किये हैं. रविन्द्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज़ हैं.

युवराज सिंह

भारत के दिग्गज आल-राउंडर युवराज सिंह अपने अन्तराष्ट्रीय करियर के अंतिम पढाव में है, हालाँकि युवराज ने अपने करियर के दौरान भारतीय टीम को कई ऐतिहासिक और यादगार जीत दिलाई हैं. युवराज सिंह अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 6 गेंदों ओअर 6 छक्के लगाने वाले विश्व के एकलौते खिलाड़ी हैं. युवराज ने भारत को 2011 वर्ल्ड कप दिलवाने में बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा किया. वह एक फाइटर हैं जिन्होने कॅन्सर को मात दी और करोरोड़ों लोगों की प्रेरणा भी हैं.

विराट कोहली

विराट कोहली उर्फ चीकू मौजूदा समय में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हैं. कोहली वर्तमान में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ माने जाता हैं. अंडर-19 विश्वकप में शानदार प्रदर्शन के बाद कोहली को भारत के लिए डेब्यू का मौका मिला था. कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में अधिक रेकॉर्ड हैं और उनकी कप्तानी मैं टीम इंडिया अक्चा प्रदर्शन क्र रही है.

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारत के सलामी बल्लेबाज़ हैं जिन्होने ने वर्ष 2007 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. रोहित वनडे क्रिकेट में एक दोहरे शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज़ हैं. वह वर्तमान में टीम इंडिया के लिए ग़ज़ब का प्रदर्शन कर रहे हैं

एमएस धोनी

एमएस धोनी उर्फ कॅप्टन कूल के नाम से प्रसीध भारत सहित दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक हैं. बेहद कूल स्वभाव के धोनी अपने डेब्यू के दौरान अपने बड़े बालो के लिए मशहुर थे. समय के साथ-साथ धोनी के बाद बाल छोटे जबकि दाढ़ी सफेद होती गई. इनका हेलिकॉप्टर शॉर्ट बेहद लोकप्रिया है और इनकी विकेट कीपिंग के लोग दीवाने हैं

ईशांत शर्मा

तेज गेंदबाज़ ईशांत शर्मा पिछले एक दशक के दौरान टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं, ईशांत शर्मा ने अपने पहले  औसतराइलिया दौरे पे रिकी पोंटिंग सहित काफ़ी बल्लेबाज़ों को चकित कर दिया था.

सुरेश रैना

 सुरेश रैना भारत के सर्वश्रेष्ट बल्लेबाज़ हैं. मौजूदा समय में भारतीय टीम में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, हालाँकि कुछ वर्षो पहले तक रैना टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक थे. रैना के नाम कई ज़बरदस्त रेकॉर्ड हैं और वह जल्द टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं